How to increase Typing Speed 50 to 100 WPM in Hindi and English

english speed how to increase typing increse typing
दोस्तों अगर आप इंग्लिश में टाइपिंग स्पीड बढ़ाना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही ब्लॉग पर आये हो आज मैं आपको बताऊंगा की इंग्लिश में टाइपिंग स्पीड को कैसे बढ़ाया जाए । तो हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ना बिच में मत छोड़ देना ।
दोस्तों पहली बात तो ये की कोई भी काम में महारथ तभी हासिल की जा सकती है जब आप उस काम को मन लगाके और बहुत ज्यादा अभ्यास करते हैं।

How to improve English Typing Speed Tips

  1. आप को पहली बात ये याद रखनी है की आप जो भी कुछ लिखना चाहे वो कीबोर्ड की तरफ देखे बिना ही लिखने की कोशिश करे। इससे होगा ये की आप बिना देखे ये याद रख पाएंगे की कोनसी key कहा पर है जो याद होने पर आपकी स्पीड सुधर जाएगी।
  2. आपको ये पता होना चाहिए की कोनसी ऊँगली किस जगह पर है अगर आपको ये पता लग जाए तो आप सही KEY पर सही ऊँगली का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको ये पता रहेगा की आप सही टाइप कर रहे है या गलत, वो भी स्क्रीन को देखे बिना ही, आपकी दोनों हाथो की पहली ऊँगली KEY ‘F ‘ और ‘J ‘ पर होनी चाहिए ।
  3. अगर आप फ़ास्ट टाइपिंग करना चाहते हैं तो आपका दिमाग भी फ़ास्ट करना चाहिए अगर आपका दिमाग फ़ास्ट काम नहीं करेगा तो आप तेज टाइप नहीं कर सकते हैं ।
  4. आपको यकीन नहीं होगा की मेरी टाइपिंग स्पीड कम से कम 100+WPM है, इसको देखकर मेरे बॉस और साथी कर्मचारी बहुत प्रभावित हैं और इस वजह से मैं उन् सबमे बहुत पॉपुलर हु।
  5. लेकिन सच बात तो ये है। मेरी टाइपिंग स्पीड हर दिन 100+WPM नहीं होती , मेरी मैक्सिमम टाइपिंग स्पीड 80+WPM हैं और सबसे बेकार 40+WPM है,
  6.  ये होता कैसे हैं वैसे तो सबके पास समान उंगलिया और दिमाग है तो फिर ऐसी क्या बात है जो सबको अलग अलग बनाती है , दोस्तों अगर आपका दिमाग Sentence को मन में सही से ध्यान में रखा हुआ है और आपका दिमाग शांत है तो आप बहुत तेजी के साथ टाइपिंग कर पाएंगे ।
  7. अगर आप बहुत तेज गति में टाइपिंग कर रहे हैं तो आपके दिमाग को  Sentence  तेजी के साथ चाहिए अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आपकी स्पीड बहुत स्लो हो जाएगी ।
  8. आपको बिना ये ध्यान में रखे टाइपिंग करनी चाइये की आप सही लिख रहे हैं या गलत क्योकि आप अपनी गलतियों को बाद में भी ठीक कर सकते हैं। इसलिए आपको बिना रुके लगातार टाइपिंग करती रहनी चाहिए।
  9. टाइपिंग स्पीड बढ़ने के दौरान आपको रोजाना काम से काम 2 घंटे प्रैक्टिस करनी होगी क्युकी फल भी तभी मिलेगा।
  10. आप अपनी स्पीड को बढ़ाने के लिए कुछ सॉफ्टवेयर या ऑनलाइन Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो बहुत ही फायदेमंद भी है टाइपिंग के लिहाज से।
  11. How to improve Hindi Typing Speed Tips

    दोस्तों अगर आपको हिंदी भाषा में टाइपिंग स्पीड सीखना और बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए कई सारी ख़ास बाते ध्यान में रखने की जरुरत हैं जिनकी मदद से आप अपने लक्ष्य को जरूर प्राप्त कर पाएंगे । ये हमारा वायदा है दोस्तों कुछ लोग केवल टाइपिंग को फ़ास्ट करने पर ही जोर देते हैं लेकिन accuracy पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते हैं तो आज मैं आपको ऐसा तरीका भी बताऊंगा जिसकी मदद से आप टाइपिंग तो फ़ास्ट करना सीखेंगे हैं साथ ही आपकी Sentence को सही लिखने की भी आदत में सुधर आएगा ।
    1. दोस्तों अगर आप हिंदी tying टेस्ट देने जा रहे हैं तो इसके लिए जरुरी बात ये है की आपको कम से कम तीन महीने का टाइम लेना होगा इसी दौरान आप अपनी तयारी सही से कर पाएंगे आपको अपनी टाइपिंग स्पीड के साथ साथ accurency को भी ठीक करना होगा, accurency को ठीक करने के बाद ही आप आप सही लिखने में अपनी टाइपिंग स्पीड बढ़ा पाएंगे ।
    2. आप normal टाइपिंग सिखने के बाद जो सबसे जरुरी चीज़ हो जाती है वो है प्रैक्टिस करना , आपको अपनी टाइपिंग फ़ास्ट करने के लिए रोजाना दो घंटे typing करना जरुरी है आप जितनी ज्यादा pratice करेंगे आपकी typing उतनी ही ज्यादा फ़ास्ट हो जाएगी ।
    3. तो दोस्तों टाइपिंग में सफल होने के लिए आपकी स्पीड matter करती है । और आपकी स्पीड एक दिन में अच्छी नहीं हो सकती है । टाइपिंग करने के दौरान आपसे काफी गलतिया होंगी लेकिंन आप गलितयों ही आपको अच्छा करने की हिम्मत देंगी और आप उतना ही अच्छा कर पाएंगे ।
    4. दोस्तों जब टाइपिंग सीखना शुरू करे तब धीरे धीरे शुरू करे और ध्यान रहे की आपसे गलतिया बहुत ही कम हो । अगर आपको हिंदी में एग्जाम देना हो तब ये तरीका कारगर है क्योकि एग्जाम अगर नजदीक है तो आपकी गलतिया बहुत ही कम होनी चाहिए । लेकिन अगर आपका मकसद केवल स्पीड को बढ़ाना है तो आप 5 PERCENT गलतियों तो नजरअंदाज कर सकते हैं । लेकिन अगर जयदा गलतिया कर रहे हैं तो आपकी स्पीड बढ़ाना बेकार है । फिर ये जरुरी हो जाता है की आप गलतियों को पहले सुधारे । लेकिन अगर आपकी गलतिया बहुत ही कम होती हैं तो आप स्पीड को बढ़ाने पे जोर दे सकते हैं ।
    5. तो दोस्तों अगर आपको exam देना है तो याद रखे आपकी गलतिया बहुत ही कम हो। आप ऐसा आप प्रैक्टिस करे । क्योकि एग्जाम के टाइम में जो कीबोर्ड आपको वहां मिलते हैं उनमे backspace disabled रहता है तो आप वह पर backspace का प्रयोग करके अपनी गलती को सुधार नहीं सकते हैं । और आपके नंबर बहुत ही जायदा संख्या में काटे जा सकते हैं इसलिए ये जरुरी हो जाता है की आप बिना backspace के टाइपिंग करना सीखे इसके लिए आप एक काम कर सकते हैं की आप बाजार से एक सस्ता कीबोर्ड लाकर उसमे से backspace का बटन निकाल दे , जिससे आप backspace का प्रयोग न कर पाए
    तो अंत में दोस्तों में यही कहना चाहुगा अगर आपकी लगन सच्ची है तो सफलता आपके कदम चूमेगी ।
Ravi Kumar

Ravi Kumar is Founder of PureGyan.Com and a passionate blogger.He likes new Gadgets and technology. He generally covers Tech Tricks, Gadget and Games Reviews etc in his posts. he help people by best way.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *